फ्रांस सुपरमार्केट हमले में बंधक को बचाने के लिए गोली खाने वाले पुलिसकर्मी की मौत

सम्पादकीय

फ्रांस सुपरमार्केट हमले में बंधक को बचाने के लिए गोली खाने वाले पुलिसकर्मी की मौत

प्रथम शर्मा की रिपोर्ट बदायू से 
24 मार्च 2018


कट्टरपंथी मुस्लिम बंदूकधारी रेडुअन लकदीम (25) को गोली मार दी गई। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बेलट्रामे को हीरो कहकर तारीफ की।

पेरिस: फ्रांस में आतंकी हमले के दौरान घायल एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई। दक्षिण फ्रांस के ट्रेबेस शहर के सुपरमार्केट में शुक्रवार को कर्नल अरनॉड बेल्ट्रेम ने बंधक बनाई गई एक महिला को रिहा करने के बदले उसकी जगह ली थी। सुरक्षा बलों ने हमलावर को ढेर कर दिया था। उसकी पहचान मोरक्को में जन्मे 25 वर्षीय फ्रांसीसी नागरिक रेदौन लकदिम के तौर पर की गई।

बीबीसी के मुताबिक, लेफ्टिनेंट कर्नल आरनॉड बेलट्रामे की मौत की घोषणा करते हुए आंतरिक मंत्री जेरार्ड कोलोम्ब ने ट्विटर पर कहा, 'उन्होंने इस देश के लिए जीवन कुर्बान किया। फ्रांस उनके पराक्रम, उनकी बहादुरी, उनके बलिदान के कभी नहीं भूलेगा।' पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार एक बंदूकधारी व्यक्ति की गोलीबारी को खत्म करने में मदद की, जिसमें दक्षिणी फ्रांस के तीन लोग मारे गए थे।
 
कट्टरपंथी मुस्लिम बंदूकधारी रेडुअन लकदीम (25) को गोली मार दी गई। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बेलट्रामे को हीरो कहकर तारीफ की। मैक्रों ने शुक्रवार रात तो खुलासा किया था कि बेलट्रामे गंभीर रूप से घायल हैं और अस्पताल में जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं। बीबीसी के मुताबिक, हमले में 16 लोग घायल हुए, दो गंभीर रूप से घायल हुए, इस हमले को राष्ट्रपति ने 'इस्लामिक आतंकवाद' कहा।
लकदीम के बारे में कहा गया कि उसने सलाह अबदेसलम की रिहाई की मांग की थी, जो पेरिस में 13 नवंबर 2015 को हुए हमले का महत्वपूर्ण संदिग्ध है। हमले में 130 लोग मारे गए थे।  एक शख्स, जिसे लकदीम का सहयोगी माना जाता है, उसे गोलीबारी के संबंध में गिरफ्तार कर लिया गया है।  फ्रांस के राष्ट्रपति ने इमेन्यूअल मैक्रों ने कर्नल को देश का हीरो बताते हुए कहा कि बेल्ट्रैम एक 'हीरो के तौर पर मारे गए हैं' और उन्होंने 'असाधारण साहस' दिखाया है। गृहमंत्री ने कहा कि जब आईएसआईएस का आतंकी यू सुपरमार्केट में घुसा, तब उसने महिला को बंधन बना दिया, तभी बैल्ट्रेम ने महिला को हटाकर खुद गोली का शिकार हो गए।

फ्रांस की सरकार ने कहा कि अदम्य साहस को हम कभी नहीं भूलेंगे। बैल्ट्रम ने हाल ही में शादी की थी और उनका अभी कोई बच्चा नहीं है। फ्रांस मिलिट्री में शामिल होने के बाद कर्नल मैल्ट्रेम को कई अवॉर्ड से नवाजा गया था।
जे पी 7 न्यूज़ के साथ प्रथम शर्मा


Comment






Total No. of Comments: